नई Toshiba batteries इलेक्ट्रिक बसों को 10 मिनट में 0–80 % चार्ज करने में मदद कर सकती है।
तोशिबा की बैटरी को पहले अलग अलग बसों में परीक्षण किया जा चुका है लेकिन ये नई cells electric बसों औरत भारी वाहनों के लिए उपयोगी हो सकती है।
तोसिबा कॉर्पोरेशन ने दो और कंपनियों के साथ मिलकर एक प्रोटो टाइप इलेक्ट्रिक बस को बनाया जो अग्ली पीढ़ी की SCIB बैटरी से संचालित होती है। लंबे समय तक चलने वाले नए ऊर्जा भंडारण को केवल 10 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हाइब्रिड , हल्के और भारी वाहनों के लिए बैटरी का खर्चा कम किया जा सकता है।
यह आग और विस्फोट के जोखिम को को भी कम करता है और परिचालन दर में सुधार करता है। तेज गति के लिए बैटरी अधिक शक्ति भी देता है।
यह बैटरी बाजार में 2025 तक उपलब्ध होगी। तोसिबा की SCiB Nb cell हर तरह के temprature में काम कर सकती है। गर्मी ठंडा बरसात हर मौसम में काम करेगी।
बैटरी के पुराने संस्करण में 200w/lr से अधिक की कमजोर उर्जा घनत्व थी।
हालाकि , SCiB बैटरी की अगली पीढ़ी में 350 wh/lr पर 50 % अधिक ऊर्जा जमा होती है। बैटरी की latest version विद्युत आपूर्ति को पुरा करती है जो पर्याप्त है।तोसीबा cells पहले भी अलग अलग कार में चेक किया जा चुका है लेकीन ये नई सेल इलेक्ट्रिक बस और भारी गाड़ियों के लिए उपयोगी हो सकती है क्योंकि ये – 30 से +60 ⁰ C के तापमान तक आसानी से काम कर सकती है।
Toshiba ultra fast charger….
इन सेलो की अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग क्षमता भी इन बैटरीयो का एक लाभ के रूप में सामने आया है।
तोसिबा के अनुसार नई SCiB NB बैटरी 2025 तक बाजार में आ सकती है।
20 जून को तोसीबा सोजिस्ट्स और CBMM ने ब्राजील के अराक्सा में CBMM के फैक्ट्री में NTO anode के साथ लेटेस्ट वर्जन की लिथियम आयन बैटरी से संचालित अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बस को टेस्ट किया।
यह anode में niobium titanium oxide (NTO) के साथ लिथियम आयन बैटरी द्वारा संचालित प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बस दुनिया का पहला संचालन है। जो बैटरी बिजनेस को आगे बढ़ाने पर जोड़ देता है।
Nto में ग्रेफाइट based anode का आयतन घनत्व दोगुना हैं।
स्प्रिंग 2025 में वैश्विक बाज़ार में nto anode के साथ lastest version की लिथियम आयन बैटरी लॉन्च करने की दिशा में तीनो कंपनी आपस में मिल कर काम कर रही है। तोसिबा कॉर्पोरेशन में बैटरी डिवीजन के उपाध्यक्ष तोसीहिको टकाओका ने कहा “ हमारी NTO बैटरी SCiB से सुसज्जित ई बस देख कर मुझे बहुत ख़ुशी हुई”।
CBMM और सोजिट्स के साथ मिलकर तोशिबा ने NTO battery के विकास के साथ बैटरी रिसर्च ने niobium के व्यवहारिक उपयोग को लागू किया जो जल्दी से रिचार्ज होता है और उच्च ऊर्जा देता है।NTO में आम तौर पर लिथियम आयन बैटरी में उपयोग किए जाने वाले ग्रेफाइट बेस्ड anode की मात्र दोगुनी है।
2018 में तीन तीन कंपनियों को इसकी क्षमता का पता लगाने के लिए समझौता करना पड़ा जिसका परिणाम आज हमारे सामने है।बाद में उन्होंने 2021 में सयुक्त विकास समझौते पर साइन किए और जिसने लेटेस्ट वर्जन की बैटरी के उत्पादन पर अपना सहयोग बढ़ाया।