Carbon fibre train in Hindi…

Spread the love

चीन बनाया दुनिया का सबसे हल्का कार्बोन फाइबर ट्रेन कम उर्जा खपत करती हैं और रफ्तार हैं 140 km/hr ।

ये कार्बोन फाइबर ट्रेन हल्का डिजाइन ऊर्जा की खपत में 7% की कटौती करके सालाना CO2 उत्सर्जन को 130 टन तक कम करता है।
पूरी तरह से कार्बन फाइबर से बनी दुनिया की पहली यात्री ट्रैन के साथ चीन ने नए तकनीक में एक और नई खोज कर दि है।

Cetrovo 1.0 या कार्बन स्टार रैपिड ट्रांजिट के रूप में जाना जाता है। इंजीनियरिंग के के इस चमत्कार का हाल ही में चाइना के सेडोंग प्रांत के किंगदाओ में शुरुवात की गई जो भविष्य में भारत में भी आने की संभावना हो सकती हैं।यह भविष्यवाणी ट्रेन अपने पारंपरिक स्टील body की तुलना में महत्वपूर्ण लाभ का दावा करती हैं। जो यात्रियों के लिए एक आराम दायक , हरित और पूरी तरह से अच्छी सवारी का दावा करती है।

South china मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार चीन रेलवे कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी किंगदाओ सिफांग रोलिंग स्टॉक कंपनी के अनुसार , ट्रेन ने सफलता पूर्वक फैक्ट्री परीक्षण पूरा कर लिया है और इस साल के अंत में तटीय इलाकों में चलने के लिए तैयार है।

Light weight and eco friendly train…

पारंपरिक मेट्रो ट्रेनें अपनी body के लिए स्टील एल्युमिनियम तथा अन्य मिश्र धातु पर बहुत अधिक निर्भर करता था। हालाकि ये धातु भारी होती थीं और ऊर्जा का खपत ज्यादा होता तथा पटरियों पर टूट फूट बढ़ जाती थीं। यही पर कार्बोन फाइबर गेम चेंजर के रूप में सामने आया है।इस नई तकनीक के खोज हो जानें के बाद ट्रेन का डब्बा और जल्दी, मजबूत, और आसानी से बनाया जा सकता है।

Centrovo 1.0 में कार्बोन फाइबर मिश्रित सामग्री से बना एक कंकाल है। यह अद्भुत सामग्री परमाणुओं से छोटे छोटे धागे के साथ बुनकर तैयार की गईं हैं , जिसके परिणाम स्वरूप एक ऐसी संगरचना तैयार हुई जो काफी मजबूत है और हल्की भी। इसे कही भी आसानी से लें जाया जा सकता है।
किंगदाओ सिफांग रोलिंग स्टॉक कंपनी का दावा है की कार्बोन फाइबर बॉडी और फ्रेम उसके पहले के steel body की तुलना में 25% से 50% तक हल्के है।

इससे पूरी ट्रेन के वजन में 11% की उल्लेखनीय कमी आई है। लाभ 2 गुना है पहला ऊर्जा की कम खपत दूसरा पटरियों का कम घिसाव। किंगदाओ सिफांग का अनुमान है की ऊर्जा के उपयोग में 7% की कमी होगी जिससे वार्षिक कार्बोन उत्सर्जन 130 टन कम होगा। यह कमी 40 हेक्टर में पेड़ लगाने के बराबर है।

Scmp की रिपोर्ट के अनुसार , वीचैट पर किंगदाओ सिफांग ने टिप्पणी की “ रेल परागमन के क्षेत्र में, एक प्रमुख तकनीक वाहन के वजन और उसकी ऊर्जा खपत को कम करना है। साथ ही हरित कम कार्बोन वाले भविष्य की दिशा में वाहन में सुधार करना है।

Speed of carbon fibre train..

वजन घटाने से परे इस ट्रेन को बनने का मकसद तेज भागना भी है क्योंकि इसकी गति 140 km/hr तक है जो चीन के ट्रेनों की औसत गति से कही ज्यादा हैं। ये अपने लोगों के लिए आरामदायक भी है सारी सुविधाएं हैं जो एक सामान्य मेट्रो ट्रेनों में होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top