चीन 129.9 फीट लंबे समुद्री विमान का बैच शुरू किया जो भारत के लिए हो सकता है खतरा।
AG 600 की समुद्री जश्त खोज और बचाओ और चीन नियंत्रण द्वीपो के लिए परिवहन के लिए डिजाइन किया गया हैं जो इसे पावरफुल बनाता है।
चीन ने दुनिया के सबसे बड़े उभयचर (पानी और हवा दोनो में चलने वाला) विमान AG 600 का बैच उत्पादन शुरू किया हैं जो उसकी विमानन और समुद्री क्षमता में एक महत्वपूर्ण मिल का पत्थर साबित हो सकता है।
सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना (AVIC) द्वारा विकसित AG 600 को मुख्य रूप से समुद्री गश्त, खोज और बचाओ कार्यों के लिए डिजाइन किया गया है।
AVIC के अनुसार यह विमान चीन के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चीन के हैनान प्रांत से 4 घंटे के भीतर दक्षिण चीन सागर में पहुंचने में सक्षम है। यह यह चीनी द्विपो के बिच माल या यात्रियों के परिवहन के लिए भी उपलब्ध है।
AVIC ने घोषणा की है की AG600 का लक्ष्य वर्ष के अंत तक अपना प्रकार प्रमाण पत्र प्राप्त करना है जिसके बाद इसे ग्राहकों तक पहुंचाया जायेगा।
रिपोर्ट के अनुसार परदर्शन और अनुपालन को सत्यापित करने के लिए चार AG 600 परीक्षण वर्तमान में देश भर में उड़ान योग्यता परीक्षण से गुजर रहे हैं।
Production of AG 600..
AG 600 का उत्पादन…..
AG 600 की यात्रा समुद्री खोजो के लिए तथा आपातकालीन बचाओ विमान की आवश्कता को पूरा करने के लिए AG 600 परियोजना 2014 में शुरू की गई थीं ।
2017 ने प्रमुख तौर पर इसे जमीन पर तथा 2020 में इसे समुद्र में इसकी पहली उड़ान शमिल है। उड़ान योग्यता परीक्षण इसी साल शुरू हुआ है। जिससे यह पता चलता है कि यह परिचालन तैयारी के करीब है।
AVIC ने घोषणा की है की पहले बैच निर्मित AG 600 के लिए फ्रंट एक्सेंबली 30 जून 2024को वितरित की गई। जो बैच उत्पादन की शुरुआत का प्रतीक है। तीन महीने में पूरी होने वाली असेंबली प्रक्रिया पूर्ण पैमाने पर विनिर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
चीन के बढ़ते कदम…
AG 600 की अंतिम असेंबली AVIC की सहायक कंपनी जनरल ह्यूआन एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री कंपनी के देख रेख में गुआंगदोंग प्रांत के झुहाई में होगी।
AG 600 का डिजाइन Y–20 परिवहन विमान और C919 यात्री जेट सहित घरेलू स्तर पर निर्मित विमानों के साथ अपनी विमानन क्षमता को बढ़ाने के लिए चीन के लक्ष्य के हिस्सा है।
यह प्रयास 2027 तक उत्पादन को आधुनिक बनाने की योजना का हिस्सा है। AG 600 दक्षिण चीन सागर में चीनी ठिकानों तक पहुंचने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।
साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट के अनुसार AVIC के अध्यक्ष Qu Jingwen ने कहा की AG 600 तो 2 मीटर ऊंची लहरों के साथ समुद्र में उड़ान भर सकता है और उतर सकता है तथा 2 घंटो तक मंडरा सकता है। राज्य मीडिया ने चीन की बेल्ट एंड रोड पॉलिसी के हिस्से में समुद्री मार्ग पर नौवहन सुरक्षा बढ़ाने में अपनी भूमिका का उल्लाएख किया है।
Challenges for AG 600…
AG 600 के लिए चुनौतिया…
तकनीकी असफलता और महामारी के दौरान AG 600 का विकास चुनौतियों से भरा रहा था। तकनीकी असफलता ओर कोविड 19 महामारी पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले रखा था। जिसमे AG 600 की अपेक्षित डिलीवरी की डेट में लेट हो गई। एक महत्वपूर्ण समस्या इसके इंजन रहे है जो अब जाके पावरफुल बने है। AG600 WJ–6 टर्बो प्रॉप इंजन का उपयोग करता है जो 1950 के दशक की सोवियत AI 20 सीरीज पर आधारित है। इन इंजनों के साथ इस परियोजना को आगे बढ़ाना एक महत्वपूर्ण कदम था।
इन अभी चुनौतियों के बावजूद यह परियोजना आगे बढ़ी है और 17 AG 600 पहले से ही ऑर्डर पर है। जिसमे राज्य समुद्री प्रशासन और चीन तट रक्षक के आदेश शामिल हैं।