Nyobolt ev charger in hindi…

Spread the love

रिकॉर्ड तोड़ देनेवाली न्योबोल्ट की EV बैटरी 5 मिनट में 10-80% चार्ज हो जाती है | इलेक्ट्रक वाहनों के लिए डिज़ाइन की गई यह कॉम्पैक्ट और शक्तिशाली बैटरी मात्र चार मिनट में 80% चार्ज हो जाती हैइलेक्ट्रिक वाहनों के लिए डिज़ाइन की गई यह कॉम्पैक्ट और शक्तिशाली बैटरी मात्र चार मिनट में 80% चार्ज हो जाती है।

Nyovolt ev charging station कहा बना??

कैम्ब्रिज स्थित कंपनी न्योबोल्ट ने एक कॉम्पैक्ट बैटरी विकसित की है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को असाधारण रिचार्जिंग क्षमताएं दे सकती है।
जब इलेक्ट्रिक वाहनों की बात आती है तो समय बीत रहा है और ईवी को ईंधन से चलने वाली कारों की जगह लेने से रोकने में चार्जिंग एक महत्वपूर्ण बाधा बनी हुई है। हालाँकि, न्योबोल्ट बैटरी गैस पंप करने की तुलना में अधिक तेजी से चार्ज होती है।
विशेष रूप से, न्योबोल्ट 35kWh बैटरी पैक अपने पहले लाइव प्रदर्शन में केवल चार मिनट और 37 सेकंड में सफलतापूर्वक 10% से 80% तक रिचार्ज कर सकता है। इसकी बदौलत यह सबसे तेज चार्जिंग बैटरी का नया रिकॉर्ड बनाने में सफल रही है।

अब तक की सबसे तेज़ चार्जिंग वाली इलेक्ट्रिक कारों के लिए तैयार हो जाइए…

जैसा कि बीबीसी ने नोट किया है, 80% चार्ज एक टेस्ला की रेंज 200 मील तक बढ़ा देता है। हालाँकि, कंपनी के सबसे शक्तिशाली चार्जर का उपयोग करके टेस्ला को 80% तक चार्ज करने में 15-20 मिनट का समय लगता है।
ऊर्जा विभाग का अनुमान है कि गैस से चलने वाले वाहनों की तुलना में ईवी को बिजली देने की लागत प्रति मील लगभग 35-75% कम है। इसके अलावा, यूके ने पहले पता किया था कि यदि सभी कारें इलेक्ट्रिक हों तो वह अपने कुल कार्बन उत्सर्जन को लगभग 12% तक कम कर सकता है।

एक साल के भीतर “छोटे पैमाने पर” बाजार के लिए तैयार होने के लिए (1000 पैक) और वर्तमान में यूके में उपलब्ध, न्योबोल्ट 35kWh बैटरी पैक कॉम्पैक्ट कारों सहित इलेक्ट्रिक वाहनों को अगली पीढ़ी में ले जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, सिलिकॉन यूके के अनुसार, “न्योबोल्ट का लचीला विनिर्माण मॉडल प्रति वर्ष दो मिलियन कोशिकाओं तक की मात्रा को सक्षम बनाता है।”

Nyobolt battery charger कैसे बना??

न्योबोल्ट की वेबसाइट के अनुसार, यह पावर-डेंस बैटरी और चार्जिंग सिस्टम बनाने के लिए अगली पीढ़ी के पेटेंट कार्बन और धातु ऑक्साइड एनोड सामग्री, कम-प्रतिबाधा सेल डिजाइन, एकीकृत पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और सॉफ्टवेयर नियंत्रण का लाभ उठाता है। उनकी तकनीक आम तौर पर सुपरचार्जिंग लिथियम-आयन बैटरी से जुड़े गिरावट के मुद्दों को भी संबोधित करती है।

जैसा कि मोटर 1 ने प्रकाश डाला, न्योबोल्ट ने 4,000 से अधिक पूर्ण-गहराई वाले डिस्चार्ज फास्ट-चार्ज चक्रों का संचालन किया, जो वास्तविक दुनिया में लगभग 600,000 मील के उपयोग के बराबर है। उल्लेखनीय रूप से, बैटरी 4,000 चक्रों के बाद भी समय के साथ सामान्य गिरावट को धता बताते हुए 80% चार्ज हो जाती है।

Battery performance

इसमें कहा गया है कि स्वतंत्र ओईएम परीक्षण ने कोशिकाओं के तेज चार्जिंग, लंबे-चक्र जीवन प्रदर्शन की पुष्टि की है। आज के शक्तिशाली 350kW (800V) DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके EV को चार्ज करने से पुष्टि हुई है कि न्योबोल्ट EV की 50Ah 35kWh बैटरी को छह मिनट में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है – या पांच मिनट से कम समय में 10 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है – एक पूर्ण चार्ज के साथ प्रोटोटाइप को सक्षम किया जा सकता है। 155 wltp मील की सीमा हासिल करें।

Nyobolt क्या क्या MATERIALS से बना हुआ है??

  • लिथियम आयन
  • कैथोड रॉड
  • कार्बोन से बने रॉड

क्या इससे ईंधन का अंत हो सकता है??

न्योबोल्ट ईवी प्रोटोटाइप किसी भी मौजूदा बैटरी की तुलना में दोगुनी तेजी से सुपरचार्ज होता है। आमतौर पर, लैब में, बैटरी छह मिनट में 100% तक पहुंच जाती है।
हालाँकि, कारों को विभिन्न परिस्थितियों में काम करना चाहिए। तथ्य यह है कि चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी बैटरी अनिवार्य रूप से उसी दर पर चार्ज हो सकती है, इसके मूल्य को और भी प्रदर्शित करता है, क्योंकि पूर्ण कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिकूल मौसम में इसका परीक्षण करने की आवश्यकता होगी।


more >

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top