Hydrogen powered taxi in hindi..

Spread the love

हाइड्रोजन से चलने वाली एयर टैक्सी ने 523 मिल की यात्रा का रिकॉर्ड बनाया। जो लगभग 842 km होता है। ये मानव जाति के प्रगति को दर्शाता है जमीन से आसमा तक मानव ने हरित ऊर्जा का प्रयोग करके अपने साथ साथ पर्यावरण का भी ध्यान रखा है।

जॉबी का हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक प्रदर्शक उनके बैटरी इलेक्ट्रिक विमान पर आधारित है समान एयर फ्रेम साझा करते हुए 88 पाउंड जो 40 kg तरल हाइड्रोजन और कम बैटरी रखता है।
विमानन प्रौद्योगिकी के स्वच्छ रूपो पर जोर देते हुए एक समान्य विमानन स्टार्ट अप ने अपने हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी डिमॉन्स्ट्रेटर की सफल नॉन स्टॉप उड़ान की घोषणा की है।

कैलिफोर्निया स्थित जॉबी एविएशन की S4 evTOL एयर टैक्सी ने 841 km की यात्रा की है जिससे उप उत्पादन के रुप में या यूं कहे तो प्रदूषक के रुप में केवल पानी का उत्पादन हुआ है।मध्यम दूरी की क्षेत्रीय यात्रा के लिए पारंपरिक गैस चालित जेट के अधिक पर्यावरण अनुकूल विकल्प के रुप में हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी को बढ़ावा दिया जा रहा है।

When hydrogen taxi built.
हाइड्रोजन टैक्सी कब बनाया गया…

इस फर्म के सफल बैटरी इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी विकास कार्यक्रम के आधार पर यह जहाज सीधा उड़ान भरता है और उतरता है। यह भी दर्शाता है की हाइड्रोजन मे रनवे की आवश्कता के बिना उत्सर्जन मुक्त क्षेत्र यात्रा को सक्षम बनाता है। अपनी ईंधन सेल तकनीक का उपयोग करते हुए जॉबी की H2 FLY टीम ने सितंबर 2023 में एक और विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था। जब उन्होंने पारंपरिक तरल हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक विमान की पहली पायलट उड़ान का संचालन किया था।

यह विमान जॉबी के साथ इसके पहले सहायक कंपनी H2 fly की एक छोटी टीम के प्रयासों का परिणाम है।रूपांतरण से पहले इस जहाज को मरीना कैलिफोर्निया में जॉबी की सुविधा में 25 हजार मील से अधिक बैटरी इलेक्ट्रिक परीक्षण से गुजरना पड़ा।

How hydrogen taxi works यह विमान काम कैसे करता है..

यह प्रदर्शक जो जॉबी के प्राथमिक बैटरी इलेक्ट्रिक विमान पर आधारित है इसमें एक तरल हाइड्रोजन का एक तरल हाइड्रोजन ईंधन टैंक और कम बैटरी है। क्योंकि इसमें समान एयर फ्रेम और समग्र वास्तुकला है।
इस विमान के संशोधन में एक क्रायोजेनिक ईंधन टैंक जोड़ना शामिल था जो 22 केल्विन या (– 251 ⁰C ) पर 40 kg तरल हाइड्रोजन को संग्रहित करने में सक्षम था। टैंक की वैक्यूम जैकेटिंग की सतह के तापमान को सुरक्षित बनाए रखती है।

टैंक से हाइड्रोजन H2 FLY विकसित H2 –175 ईंधन सेल प्रणाली को शक्ति प्रदान करता है। जो हवा से ऑक्सीजनके साथ विद्युत रासायनिक प्रक्रिया के मध्यम से बिजली उत्पन्न करता है और उप उत्पादन के रुप में पानी और गरमी पैदा करता है।

ईंधन सेल द्वारा उत्पन्न बिजली उड़ान के दौरान विमान के 6 रोटरो के लिए प्राथमिक शक्ती श्रोत के रुप में कार्य करती है, जबकि एक छोटी बैटरी मुख्य रूप से टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान सहायता करती है। इसके अतिरिक्त ईंधन सेल प्रणाली इस बैटरी को रिचार्ज करती है।

ZERO CARBON EMISSIONS.. प्रदूषण से बचाएगा..

विमानन सहित कटी क्षेत्रों में कॉर्बन इमिशन को कम करने वाले विकल्पो को अपनाना चहिए। जॉबी इविएशन की बैटरी इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन ईंधन सेल एयर टैक्सी अवधारणाओं जैसी कंपनियों का लक्ष्य शहरी गतिशीलता को अधिक व्यावहारिक और टिकाऊ तरीके से आगे बढ़ाना है।
स्वच्छ हाइड्रोजन में आने वाले दशकों तक हमारी विमानन प्रणाली को डी कार्बोनाइज करने में मदद करने की क्षमता है। क्षेत्र में वायु गतिशीलता नवाचार परिवहन के भविष्य में स्वच्छ हाइड्रोजन को शामिल करने का नया अवसर प्रदान करता है। “ ऊर्जा दक्षता और नवीकरणीय ऊर्जा के प्रधान उपसहायक सचिव जेफ मरूतिया ने एक बयान में कहा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top