nano bots canser treatment in hindi..

Spread the love

छोटे नैनो bots जो कैंसर को ठीक करेंगे और आने वाले समय में बेस्ट treatment होंगे….

ये नैनो bots छुपे हुए कैंसर को उसके जड़ तक जाके खत्म करेंगे जिससे कैंसर पूरी तरह से body में खत्म हो जाय और आदमी ठीक हों जाएं।

Nano bots का हथियार कैंसर कोशिका के आसपास के एसिड में सक्रिय हो जाता है और अपना काम स्टार्ट कर देता है। कैंसर के इलाज में इसे नया आशा के रूप में देखा जा रहा हैं जो भविष्य में मानव को जल्दी से जल्दी ठीक करेगा। शोधकर्ता डॉक्टर्स ने बताया है कि ये nano bots चूहे में कैंसर कोशिका को मारने में सक्षम है और इस पर काम चल ही रहा है।

Nano robot 3D render. Medical concept future.


इससे पहले कोरोलिस्का इंस्टीट्यूट के scientists ने ऐसी संगरचना विकसित की थीं की जो कोशिका की सतह पर dead receptors को ठीक करती है जिससे कोशिका मृत्यु होती है। ये संग रचना hexagonal pattern में व्यवस्थित 6 पेप्टाइड से बनी है।

Death receptors कोशिका सतह पर switch की तरह होते है जो tuemor necrosis फैक्टर , कोशिका को विनाश की ओर लें जानें वाली प्रक्रिया शुरू करते है और धीरे धीरे पुरे शरीर से कैंसर कोशिका खत्म होने लगती है।

DNA orgami “ kill switch ”

Doctors की टीम DNA से नैनो स्केल पैटर्न बनने की तकनीक पर काम कर रहा है। इसके सफ़ल होने पर इस टीम को बहुत छोटी आकृति जिसे हम नैनो बोट कहेंगे डिजाइन करने में आसानी होगी। जिससे बॉडी के किसी भी कोने तक इस नैनो बोट्स को भेज कर कैंसर को मारा जा सकता है।

NANO BOTS TARGET THE CANSER TREATMENT..

नैनो BOTS को स्तन कैंसर से सम्बंधित ट्यूमर वाले जानवरों पर जांच करके इसकी प्रभाव को देखा गया। और निष्कर्ष निकाला गया की उन चूहों की तुलना में जिन्हे पहले कैंसर था और बाद में nano bots को उनके शरीर में प्रवेश मिला तो 70 प्रतिशत कम कैंसर कोशिका आकी गई।

nano bots
Nano robot 3D render. Medical concept future.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top